• February 24, 2024
 विंटर में एडवेंचर पसंद है, तो इन खास जगहों की करें सैर

घूमने का मन तो बना लिया है लेकिन कहां जाएं यह फैसला नहीं कर पा रहे तो इस काम में हम आपकी मदद करेंगे। यहां हम बता रहे हैं आपको 5 ऐसे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के पास महसूस करेंगे और ठंड को भी एन्जॉय कर सकेंगे।इन जगहों पर जाकर आप किसी भी मौसम में अपनी टूरिज्म की दीवानगी को पूरी कर सकते हैं. अब चूंकि सर्दी का मौसम आने वाला है, ऐसे में कई लोग सर्दी में एडवेंचर को पसंद करते हैं, तो एडवेंचर के लिए भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं. यहां हम उन खास जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपने एडवेंचर के शौक को पूरा कर सकते हैं.

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

कश्मीर

कश्मीर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो यहीं है। यह सच है कि धरती पर अगर जन्नत का नजारा देखना हो तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं। कश्मीर हमारे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। यहां बर्फ से ढकी वादियां देख कर आप ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे यह पूरी घाटी रूई से ढकी हुई हो।

इसके अलावा यहां अल्पाइन के पेड़, झरने और खूबसूरत रंग बिरंगे फूल आपका मन मोह लेंगे। यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पति भी पाई जाती है। कश्मीर के सेब दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा आप गुलमर्ग, श्रीनगर, सोनमर्ग और पहलगाम भी जा सकते हैं।

गुलमर्ग

सर्दी के मौसम में ज्यादातर एडवेंचर हिमालय की वादियों में ही देखने को मिलते हैं. यूं तो गुलमर्ग को धरती का स्वर्ग कहा ही जाता है, लेकिन यह एडवेंचर के लिए जबर्दस्त रोमांचक जगह है. गुलमर्ग पीरपंजाल रेंज की खूबसूरत घाटी है. यहां की वादियां हर मौसम में लोगों को अपना दीवाना बना लेती हैं, सर्दी में यहां के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ठक जाती है जिसमें कई विंटर गेम्स का मजा लिया जा सकता है. यहां स्कीईंग, स्नोबोर्डिंग, आइस स्कैटिंग, गोंडोला, हेली स्कीईंग का मजा लिया जा सकता है.

ऑली

ऑली उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह 5-7 किमी में फैला छोटा सा रिसोर्ट है। कश्मीर में गुलमर्ग व उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। यहां जाने का बेस्ट मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है।

सोलांग वैली

सोलांग वैली हिमाचल प्रदेश में स्थित है. यह मनाली से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है. एडवेंचर लवर के लिए यह जगह एकदम मुफीद है. यहां पैराग्लाइंडिंग, जॉर्बिंग, एटीवी राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, स्कीईंग, स्नोबोर्डिंग और स्नो ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर पर्यटकों को लुभाते हैं. मनाली से नजदीक होने के कारण सोलांग वैली अधिकांश पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह है. यहां भारत का एकमात्र अटल बिहारी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग एंड एलाइड स्पोट्र्स है जहां दिसंबर-जनवरी में हर साल स्कीईंग फेस्टवल होता है.

नारकंडा

शिमला से करीबन 65 किमी की दूरी पर स्थित नारकंडा हिमाचल प्रदेश का बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है. बर्फबारी के समय नारकंडा का टूर एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए परफेक्ट डेस्टीनेशन है. स्नोफॉल के दौरान यहां सेलिब्रेशन में डबल मजा लिया जा सकता है. यहां सबसे ज्यादा स्कीईंग और स्नोबोर्डिंग का मजा लिया जा सकता है.

दायरा बुग्याल उत्तराखंड

सर्दियों में उत्तरकाशी जिले में बर्फ की चादर ओढ़े दयारा बुग्याल खामोश पहाड़ है. यहां हार कंपा देने वाली ठंड लगती है. लेकिन एडवेंचर लवर के लिए यह जगह बेहद रोमांचक है. दयारा बुग्याल की पहचान माउंटेन ट्रैकिंग के रूप में अच्छी है. सबसे ज्यादा यहां विंटर ट्रैकिंग होती है. बुग्याल में स्कीइंग की खास व्यवस्था है. यह समुद्र तल से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है. दयारा बुग्याल अपने घास के मैदान और बर्फ से ढके हिमालय की रेंज के लिए मशहूर है. दयारा बुग्याल को उत्तराखंड सरकार ने ट्रैक ऑफ द ईय़र 2015 घोषित किया था.

केदारकांता ट्रैक

उत्तराखंड में घूमने के लिए काफी पर्यटक स्थल हैं, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर जाना चाहिए। केदारकांता ट्रैक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। ट्रेकिंग के लिए उत्तराखंड में यह सबसे मशहूर जगह है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है।

यहां पर ट्रैकिंग करते हुए विशाल हिमालय आपको अपनी ओर लुभाता है। साथ ही यहां ट्रेकिंग के दौरान आप सीन ब्यूटी के साथ कैम्प एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं। यह जगह सैलानियों को खूब लुभाती है।

कुल्लू मनाली

अगर आपको कुदरती खूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर भी पसंद है तो मनाली जाना आपके लिए सबसे बढ़िया होगा। यह एक लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है। ‘वैली ऑफ गॉड्स’ के नाम से जाना जाने वाला मनाली एडवेंचर लवर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए काफी मशहूर है।

Youtube Videos