• May 25, 2024
 राष्ट्रपति के कार्यक्रम में दखल न पहुंचाए बारिश, प्रशासन अलर्ट

गोरखपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 अगस्त को महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष महाविद्यालय की आधारशिला रखने के साथ-साथ महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस प्रशासन की तरफ से सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। गोरखपुर जिले को हाई अलर्ट पर कर सुरक्षा और जांच तेज कर दी गई है। जमीन से लेकर आसमान तक राष्ट्रपति की सुरक्षा का खाका तैयार किया जा चुका है। सभी पुलिस वालों के नाम से ड्यूटी लगाई गई है। उनका आई कार्ड भी तैयार कर लिया गया। होटल सराय ढाबों की चेकिंग मंगलवार की रात से ही शुरू कर दी गई है। सुरक्षा में 2 डीआईजी 13 एसपी 55 सीओ समेत 2500 भारी फोर्स लगाई गई है। इसके अलावा 3000 सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है।

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

सजावट के लिए विदेश से आया है फूल

राष्ट्रपति के मंच की सजावट के लिए जर्मनी और थाईलैंड से फूल मंगाए गए हैं। जर्मनी से कॉर्नेशन, थाईलैंड से आर्केट, दिल्ली से लिलियम, नीदरलैंट से एथोनियम व डच रोज मंगाए गए हैं। लेकिन खराब मौसम के चलते तैयारियों में रूकावट आ रही है। कार्यक्रम स्थल में पानी भर जाने पर यहां से पानी निकाला जा रहा है। यहां बनाए गए हेलिपेड में अब तक हेलिकाप्टर लैंड कराने का ट्रायल भी नहीं हो पाया है। खराब मौसम के बीच प्रोग्राम को बेहतर तरीके से संचालित करने जिला प्रशासन ने पिपरी गांव में आयुष विश्वविद्यालय के भूमिपूजन के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।

मंच पर राष्ट्रपति समेत रहेंगे 7 वीवीआईपी

बारिश से बचाव के लिए लगाए जा रहे जर्मन हैंगर के पंडाल में करीब पांच हजार लोगों को बैठने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं, मंच पर राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री समेत सात वीवीआईपी रहेंगे। मंच की राइट साइड में भूमिपूजन के लिए तैयारी की जा रही है। जबकि बाएं साइड में वीआईपी लॉन्ज बनाए गए हैं।

1200 वीआईपी और 3800 मेहमानों की रहेगी व्यवस्था

वाटर प्रूफ पंडाल को तीन हिस्सों में बांटा गया है। अमित बताते हैं कि वीआईपी के लिए 1200 कुर्सियां और प्रोग्राम में आने वाले लोगों के लिए 3800 कुसियां लगाई जाएंगी। ताकि उन्हें बैठने में असुविधा न हो। तीन हिस्सों में पंडाल लगाए जाने के पीछे यह वजह है कि कोविड प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखा जाए। ताकि लोग तीन फिट की दूरी पर बैठ सकें।

भारी वाहनों का रहेगा डायवर्जन

कार्यक्रम को देखते हुए भारी वाहनों को डायवर्जन किया गया है। भारी वाहन शहर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे। उनके लिए रूट चार्ट तैयार किया जा रहा है। एयरपोर्ट से शहर तक मुस्तैद रहेगी पुलिस एयरपोर्ट से लेकर शहर के विभिन्न रूटों पर पुलिस मुस्तैद रहेगी। वाहनों के आवागमन भी उनकी नजर रहेगी। भारी वाहन शहर के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। यहां टीआई 10, टीएसआई 20, ट्रैफिक पुलिस 250 तैनात किए जाएंगे।

बिना पास नहीं होगी एंट्री

कोई भी बिना पास राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान नहीं आ जा सकता है। संबंधित राजपत्रित अधिकारी अपने अधीनस्थ समस्त कर्मचारियों को गाइड करते हुए निर्देशित देंगे। जिले को हाई अलर्ट पर कर सुरक्षा और जांच तेज कर दी गई है।

“गोरखबानी” प्रस्तुत करेंगे राकेश श्रीवास्तव

आरोग्यधाम बालापार में महामहिम राष्ट्रपति महोदय द्वारा महायोगी गोरखनाथ विश्विद्यालय के लोकार्पण के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के क्रम में गोरखबानी की प्रस्तुति राकेश श्रीवास्तव करेंगे । यह जानकारी संस्कृति विभाग के उप निदेशक प्रभाकर जौहरी ने दी है। इस अवसर पर हृदया त्रिपाठी, सुनील कुमार,विंध्याचल आज़ाद,संदीप यादव एवं जितेंद चौरसिया की भी प्रस्तुति होगी।

एडीजी ने कार्यक्रम स्थलों पर लगाए गए पुलिस कर्मियों को किया ब्रीफिंग

एडीजी जोन अखिल कुमार बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में इंस्पेक्टर व उप निरीक्षक को राष्ट्रपति महोदय के कार्यक्रम स्थलों पर लगाए गए ड्यूटी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कहा कि जिन लोगों को ड्यूटी पास नहीं मिला है वह पुलिस लाइन से अपनी अपनी ड्यूटी पास ले। राष्ट्रपति के सुरक्षा व्यवस्था में दो डीआईजी, 13 एसपी, 55 सीओ 2500 पुलिस के जवान व पैरामिलेट्री फोर्स खुफिया विभाग लगाई गई है।

एयरफोर्स से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पुलिस की चौकस व्यवस्था रहेगी। हर जगह सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है। ब्रीफिंग के दौरान दौरान एडीजी जोन अखिल कुमार डीआईजी गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर जे रविंद्र कुमार गौड़ डीआईजी गंगा नाथ त्रिपाठी, डीआईजी इंटेलिजेंस विनोद कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन तांडा, पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार, एसपी पीटीएस किरन यादव, सहायक पुलिस अधीक्षक राहुल भाटी, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक रामसेवक गौतम पुलिस, अधीक्षक अपराध डॉक्टर एमपी सिंह, पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी सहित अन्य जनपदों से आए हुए इंस्पेक्टर व उपनिरीक्षक बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में मौजूद रहे।

Youtube Videos

Related post