• February 24, 2024
 CM सिटी में बोलींं प्रियंका गांधी, सत्‍ता में आए तो 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार- बस में महिलाएं मुफ्त में करेंगी यात्रा

विनीत राय

कांग्रेस महासचिव और उत्‍तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी बाड्रा ने रविवार को गोरखपुर में रैली को संबोध‍ित क‍िया। प्रियंका ने यहां कई घोषणा की उन्‍होंने कहा क‍ि प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो 20 लाख युवाओं को रोजगार देंगे।

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

खबरी इंडिया, गोरखपुर।  कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने 31 अक्‍टूबर को गोरखपुर में कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो 20 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। महिलाओं को रोडवेज बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। एक साल में रसोई गैस का तीन सिलेंडर फ्री में मिलेगा। आशा बहुओं का मानदेय बढाकर 10 हजार रुपये किया जाएगा, संविदा कर्मियों को नियमित किया जाएगा। कांग्रेस महासचि‍व ने गोराखपुर में मत्‍स्‍येंद्र नाथ विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना का वादा कर लोगों से खुद को जोडने की कोशिश भी की।

गोरखपुर में बोलींं प्रियंका गांधी, सत्‍ता में आए तो 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार- बस में महिलाएं मुफ्त में करेंगी यात्रा

गोरखपुर में मत्‍स्‍येन्‍द्र नाथ विश्‍वविद्यालय बनवाएगी कांग्रेस

प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर हमला करने के साथ वादों की झड़ी लगा दी। मंच से गुरु गोरखनाथ की जयकार लगाने वाली प्रियंका गांधी ने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद गोरखपुर में गुरु मत्‍स्‍येंद्र नाथ के नाम पर विश्‍वविद्यालय खोलने का वादा किया। निषादों को साधने के लिए प्रियंका ने मत्‍स्‍य पालन को कृषि में शामिल करने की बात कही। लखीमपुर की घटना के जरिये सूबे में बढ़ते अपराध की चर्चा करते हुए उन्‍होंने गगहा की उस बेटी का भी जिक्र किया, जिसने अपने पिता को बदमाशों से बचाने में अपनी जान गंवा दी। विश्‍वविद्यालय परिसर में छात्रा की मौत और मनीष गुप्‍ता हत्‍याकांड में अब तक परिवार को इंसाफ न मिलने की बात कहते हुए प्रियंका ने कहा कि जब मुख्‍यमंत्री के शहर में यह स्थिति है तो प्रदेश में क्‍या हालात होंगे, आप अंदाजा लगा सकते हैं।

दादी इंद‍िरा को याद क‍िया

गोरखपुर के चंपा देवी पार्क में कांग्रेस की प्रतिज्ञा रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी दादी इंदिरा गांधी के बलिदान को भी याद किया। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में उनकी सरकार बनी तो ग्रामीण क्षेत्र के बीस लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। मत्‍स्‍य पालन को कृषि में शाम‍िल किया जाएगा। गेहूं धान की एमएसपी 2500 और गन्‍ने की 4000 रुपये की जाएगी। अन्‍ना पशुओं की समस्‍या का स्‍थायी समाधान निकाला जाएगा, जिससे उनकी जान भी बच जाए और किसानों का नुकसान भी न हो।

चुनावी वादों की भरमार

प्रियंका गांधी ने संविदाकर्मियों को साधते हुए कहा कि अगर उनकी सरकार बनी तो संविदाकर्मियों की नियमित करने के साथ ही आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। सरकार बनने पर महिलाओं को तोहफा देने का वादा करते हुए उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार बनी तो लड़कियों को सरकारी बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। गरीब परिवारों को साल में तीन मुफ्त सिलेंडर भी दिया जाएगा। इंटर पास करने पर बेटियों को मुफ्त स्‍मार्टफोन और स्‍नातक होने पर स्‍कूटी देने का ऐलान हम पहले ही कर चुके हैं।

भाजपा सरकार में असुरक्ष‍ित है हर कोई

जन सैलाब को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार में काेई सुरक्षित नहीं है। गगहा में पिता को बचाने की कोशिश में हुई छात्रा की हत्‍या का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री के जिले में यदि इस तरह हो रहा है तो बाकी प्रदेश में की क्‍या स्थिति है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

भोजपूरी में हालचाल पूछकर लोगों के दिल में उतर गई प्रियंका

भाषण की शुरुआत में उन्‍होंने भोजपूरी में ‘का हाल बा’ पूछकर लोगों के दिल में उतर गईं। उन्‍होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश के लिए बलिदान दिया है। कांग्रेस का हर कार्यकर्ता देश के लिए बलिदान देने के लिए तैयार है।

भाजपा पर साधा न‍िशाना

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि सपा-बसपा के नेता कहते हैं कि कांग्रेस भाजपा से मिली है। मैं मर जाऊंगी जान दे दूंगी, भाजपा के साथ कभी नहीं जाऊंगी। प्रियंका ने कहा कि अब नेताओं से सवाल होने चाहिए कि उन्होंने जो वादा किया था उसे कितना पूरा किया। प्रियंका ने प्रधानमंत्री पर सीधा हमला किया। बोला, प्रधानमंत्री जब आठ हजार करोड़ के जहाज से इटली जाते हैं तो मन में आता है कि देश की शोभा बढ़ा रहे होंगे लेकिन हकीकत दूसरी है। विज्ञापनों के जरिए सरकार बताती है कि वह अच्‍छा कार्य कर रही है, लेकिन विज्ञापन और धरातल पर कार्य में जमीन आसमान का अंतर है।

अमित शाह पर निशाना, कहा- दूरबीन नहीं, चश्मा लगाइए

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गोरखपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, बीजेपी सरकार में मदद की बजाय लोगों पर अत्याचार हो रहा है। कांग्रेस की 70 सालों की मेहनत भाजपा ने सात सालों में गंवा दी है। खाद, खेती, फसल सब बड़े बड़े उद्योगपतियों के हाथ में दे दी गई है। खाद के लिए लाइन में लगे लगे लोगों की मौत रही है।

निषादों को प्राथमिकता दी जाएगी

नदी पर निषादों का अधिकार है, लेकिन इस सरकार ने निषादों के अधिकार को छीन लिया। सरकार ने उन को पीटा जब उन्होंने आवाज उठाई कि हमारी नाव को ऐसे जलाया। उनको पीटा और उनको प्रताड़ित किया गया। कांग्रेस की सरकार बनने पर निषादों नदी पर अधिकार मिलेगा। बालू पट्टे में निषादों को प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रियंका गांधी की 7 प्रतिज्ञाएं
1- किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।
2- 2500 कुंटल गेहूं और धान खरीदा जाएगा।
3- अन्ना पशुओं की समस्या का निवारण किया जाएगा
4- नौजवानों को 20 लाख सरकारी रोजगार दिए जाएंगे
5- महिलाओं को स्मार्ट फोन, और स्कूटी मिलेगी

6- एक साल में तीन सिलेंडर मुफ्त देगी कांग्रेस सरकार

7- बहनों को सरकारी बस में यात्रा मुफ्त मिलेगी


: गोरखपुर में प्रियंका की गर्जना

दूरबीन नहीं-चश्मा लगाइए…

अजय मिश्रा के साथ मंच साझा करने पर प्रियंका का शाह पर तंज

प्रियंका गांधी ने गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा.** प्रियंका ने कहा, मैं अमित शाह का बयान सुन रही थी. वे कह र1हे थे कि उत्तर प्रदेश में आज अपराधियों को ढूंढना होता है, तो दूरबीन की जरूरत पड़ती है. जबकि उनके पास अजय मिश्रा खड़े थे. जिनके बेटे ने किसानों को कुचल दिया. मैं उन्हें कहना चाहती हूं कि दूरबीन छोड़िए चश्मा लगाइए.

प्रियंका बोलीं- गुरु गोरखनाथ के विचारों के विपरीत शासन कर रहे योगी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए जोर आजमाइश कर रहीं प्रियंका गांधी वाड्रा आज सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर पहुंचीं. प्रियंका गांधी ने गोरखपुर में प्रतिज्ञा रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने योगी आदित्यनाथ और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. प्रियंका ने कहा, योगी आदित्यनाथ गुरु गोरखनाथ के विचारों के विपरीत शासन चला रहे हैं. इतना ही नहीं प्रियंका गांधी ने कहा, विपक्षी कहते हैं कि कांग्रेस भाजपा की ही टीम है. लेकिन मैं विपक्षियों को बताना चाहती हूं कि मर जाऊंगी, लेकिन भाजपा से मिलावट नहीं करूंगी.

अमित शाह पर साधा निशाना
प्रियंका गांधी ने गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा. प्रियंका ने कहा, मैं अमित शाह का बयान सुन रही थी. वे कह रहे थे कि उत्तर प्रदेश में आज अपराधियों को ढूंढना होता है, तो दूरबीन की जरूरत पड़ती है. जबकि उनके पास अजय मिश्रा खड़े थे. जिनके बेटे ने किसानों को कुचल दिया. मैं उन्हें कहना चाहती हूं कि दूरबीन छोड़िए चश्मा लगाइए.

ये आस्था का देश- प्रियंका

प्रियंका ने कहा, पिछले 2 सालों से मैं यूपी में काफी घूमी हूं. ये जाना है कि ये आस्था का देश है. हम देश, धरती, धर्म और नेताओं में आस्था रखते हैं. जब हम नेताओं में आस्था रखते हैं, तो ये आस्था रखते हैं कि ये जो लोग कह रहे हैं, वो निष्ठा के साथ करेंगे. जब हम बड़े बड़े विज्ञापन देखते हैं, तो बताया जाता है कि बहुत काम हुआ है, विकास हो गया. तो आस्था की वजह से लगता है कि विज्ञापन दिया है, तो कहीं ना कहीं विकास हुआ होगा. पीएम कह रहे हैं, सीएम कह रहे हैं, तो लगता है कि इसमें कुछ तो सच्चाई होगी.

प्रियंका गांधी ने कहा, महिलाएं समझदार होती हैं. महिलाओं में लड़ने की क्षमता होती है. महिलाओं के खिलाफ अत्याचार हुआ है. लेकिन जब राजनीति में और महिलाएं आएंगी, तो हम उनका सामना करेंगे.

सरकार को किसानों की चिंता नहीं- प्रियंका

प्रियंका गांधी ने कहा, जब पीएम मोदी 8000 करोड़ के विमान में इटली जाते हैं, तो लगता है कि शायद पीएम हमारे देश की शोभा बढ़ा रहे हैं. लेकिन जब मैं जाती हूं, तो सच्चाई कुछ और नजर आती है. मैं प्रयागराज में निषादों के गांव में गई थी. वहां पुलिस ने नाव जला दी थी. उन लोगों ने मुझे दिखाया कि उनकी नाव जला दी गई. नाव निषादों की मां होती है. इसी तरह से लखीमपुर में किसानों को कुचला गया. सरकार ने दिखा दिया कि किसानों की उनको बिल्कुल चिंता नहीं है. गोरखनाथ के विचारों के विपरीत सीएम योगी शासन चला रहे हैं.

प्रियंका गांधी ने गोरखपुर से जनता को किए ये वादे

?मछली पालन को कृषि का दर्जा दिया जाएगा
?बालू खनन और मछली पालन में निषादों को अधिकार वापस दिया जाएगा.
?गुरु मछेन्द्रनाथ यूनिवर्सिटी स्थापित करेंगे.
किसानों का पूरा कर्जा माफ करेंगे.
?गेहूं और धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदा जाएगा.
गन्ना 400 रुपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा
?अन्ना पशुओं की समस्या का हल करेंगे, ताकि पशु भी बचे, आपका भी फायदा हो
?20 लाख सरकारी नौकरी देंगे
संविदा पर काम करने वाले परमानेंट करेंगे.
कांग्रेस 40% महिलाओं को टिकट देगी.
?12वीं पास छात्राओं को मोबाइल और स्नातक पास छात्राओं को स्कूटी मिलेगी.
सरकार साल में तीन सिलेंडर मुफ्त देगी
?छात्राओं-महिलाओं की यात्रा मुफ्त होगी
?आगनवाड़ी महिलाओं को कम से कम 10 हजार मानदेय मिलेगा.
10 लाख तक मुफ्त इलाज सरकार कराएगी

विपक्षियों पर कसा तंज

प्रियंका ने कहा, जो कहते हैं कि कांग्रेस कमजोर है, वे इस भीड़ को देखें, ये भीड़ कांग्रेस के संगठन की भीड़ है. इसमें वे कांग्रेस कार्यकर्ता खड़े हैं, जो सालों से कांग्रेस का झंडा बुलंद कर रहे हैं. ये संगठन जनता के लिए है. हम आपकी लड़ाई लड़ेंगे. हम आपकी समस्याओं को उठाउंगी.: ये रैली नहीं रैला है- अजय कुमार लल्लू

प्रियंका की रैली से पहले गोरखपुर की सड़कों पर ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के नारे वाले पोस्टर लग गए हैं. गोरखपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह देखने को मिला.

प्रियंका से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की प्रतिज्ञा रैली नहीं रैला है, यहां लाखों लोगो का जनसमूह आज मौजूद है. अजय कुमार ने कहा है कि अखिलेश यादव घर में बैठकर राजनीति करने वाले नेता हैं. प्रियंका गांधी सोनभद्र की घटना से लेकर अभी तक सड़क पर संघर्ष कर रही हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह सीएम योगी का गढ़ नहीं बल्कि चौरी चौरा की सरजमीं है. आज लाखों कार्यकर्ता बीजेपी को उखाड़ फेंकने की प्रतिज्ञा ले रहे हैं. प्रियंका गांधी जमीन की नेता हैं और जनता के लिए संघर्ष कर रही हैं.

Youtube Videos

Related post