• February 24, 2024
 राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में, 28 को आएंगे राष्ट्रपति

विनीत राय,गोरखपुर। प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के लिए 28 अगस्त को भटहट के निकट पिपरी गांव में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का आगमन होगा। इसे लेकर लगभग सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा से लेकर आने जाने का सारा खाका जिला प्रशासन की तरफ से तैयार कर लिया गया है। जहां पर जल जमाव की स्थिति है प्रशासन की तरफ से वहां पर मिट्टी डलवाने का काम किया जा रहा है। प्रतिदिन जिले के आला अधिकारियों की टीम कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने पहुंच रही हैं।

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

से भटहट के पिपरी गांव में स्थित आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास स्थल पर पहुंचेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर से ही मानीराम सोनबरसा स्थित गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। राष्ट्रपति गोरखनाथ मंदिर भी जा सकते हैं।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लेकर जिला प्रशासन अब तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। शिलान्यास करने के बाद सभा को संबोधित करेंगे। यहां के कार्यक्रम के बाद मानीराम के सोनबरसा स्थित गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां भी सभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद दोपहर का भोजन करने के बाद लखनऊ रवाना होने का कार्यक्रम है।

सुरक्षा के घेरे में होगा चार किलो मीटर का दायरा

राष्ट्रपति के पिपरी स्थित आयुष विश्वविद्यालय से मानीराम सोनबरसा स्थित महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्विद्यालय का लोकार्पण करने भी सड़क मार्ग से जाएंगे। ऐसे में करीब 4 किलोमीटर के दायरे को सुरक्षा एजेंसियों ने अभी से खंगालना शुरू कर दिया है। इस रूट पर पड़ने वाले हर एक मकानों की तलाशी, वहां रहने वाले लोगों की डिटेल और किराएदारों का सत्यापन कराया जा रहा है। राष्ट्रपति के गुजरने से पहले ही इस रूट के सभी मकानों को सुरक्षा एजेंसियां अपने कब्जे में ले लेंगी। घरों की छत पर रखे ईंट-पत्थर या अन्य सभी संदिग्ध सामान को अभी से हटवा दिया गया है। रूट पर पड़ने वाले हर एक मकान की छत पर सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे।

डीआईजी तैयार किया सुरक्षा खाका

राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल से लेकर उनके रूट पर ड्रोन कैमरों से निगरानी शुरू करा दी गई है। वहीं, गोरखपुर में वीआईपी मुवमेंट को लेकर बुधवार को डीआईजी जे रविंद्र गौड़ ने पुलिस अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक भी बुलाई है। बैठक में एसएसपी डॉ. विपिन ताडा, एसपी सिटी सोनम कुमार, डिप्टी एसपी एलआईयू के अलावा सभी एडिशनल एसपी और पुलिस अधिकारी शामिल रहे। बैठक में डीआईजी ने अधिकारियों से अब तक की सुरक्षा तैयारियों का हाल जाना और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

दो जगह कार्यक्रम, तीन जगह हेलीपैड
राष्ट्रपति का आगमन वायुसेना के विमान से गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट पर होगा। यहां से वे भटहट के पिपरी में वायुसेना के हेलीकॉप्टर से लैंड करेंगे। इसके लिए तीन जगह हैलीपैड तैयार किए जा रहे हैं। दोनों कार्यक्रम स्थलों के अलावा एसएसबी परिसर में भी हेलीपैड बनाया जा रहा है। वजह अगर बारिश के चलते कार्यक्रम स्थल पर हेलीकाप्टर नहीं उतर पाए तो फिर एसएसबी परिसर का हेलीपैड विकल्प होगा। यहां से वह सड़क मार्ग से जाएंगे। इसके अलावा भटहट स्थित पटेल स्मारक इंटर कालेज के हेलीपैड को भी तैयार किया जा रहा है।

8 जोन में बांटा जाएगा शहर

एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि सुरक्षा के लिए उन्हें और प्रशासनिक जिम्मेदारियों के लिए सीडीओ इंद्रजीत सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति के आगमन के दौरान शहर को 8 जोन और 12 सेक्टर में बांटने की तैयारी है। सभी मातहतों को उनकी जिम्मेदारी बताई गई है। इसके साथ ही बाहर से अतिरिक्त फोर्स की भी डिमांड की गई है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के इंतजाम लगभग पुख्ता किए जा चुके हैं। बाकी तैयारियां अभी जारी है।

रेयर ब्लड ग्रुप के साथ मेडिकल स्टॉफ की तैनाती

सुरक्षा के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उनके काफीले के साथ एक हाईटेक एंबुलेंस और मेडिकल स्टॉफ टीम भी रहेगी। इसमें उनके ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति की मौजूदगी जरूरी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर इंतजाम करने को कहा है। ऐसे व्यक्ति की तलाश की जा रही है। ब्लड ग्रुप रेयर (दुर्लभ) है, इसलिए पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग से ही व्यक्ति का इंतजाम करने को कहा है।

 

दोनों जगहों पर अलग-अलग अफसर करेंगे स्वागत

दो जगहों पर राष्ट्रपति का कार्यक्रम होने की वजह से अलग-अलग अफसर उनका स्वागत करेंगे। एक जगह कमिश्नर और एडीजी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे तो दूसरी जगह डीएम, एसएसपी, सीडीओ, जीडीए उपाध्यक्ष, गीडा सीईओ व नगर आयुक्त। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व मुख्यमंत्री भी गोरखपुर आकर अंतिम तैयारियां खुद जांचेंगे।

आयुष विश्वविद्यालय कार्यक्रम स्थल का कमिश्नर ने किया निरीक्षण

28 अगस्त को पिपरी बास्थान भटहट में महामहिम राष्ट्रपति के कर कमलों द्वारा आयुष विश्वविद्यालय के भूमि पूजन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने सीडीओ इंद्रजीत सिंह व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट /एसडीएम सदर कुलदीप मीना के साथ सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 

Youtube Videos

Related post