• May 25, 2024
 राष्ट्रपति की सुरक्षा: चार किलो मीटर दायरे में होगी सबकी जांच

गोरखपुर।

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

जिले में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संभावित दौरा 28 अगस्त को है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने पूरा खाका तैयार किया है।

जमीन से लेकर आसमान तक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल के 4 किलोमीटर का दायरा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे और पूरे इलाके में सघन चेकिंग अभियान चलाकर लोगों का सत्यापन किया जा रहा है।

दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 अगस्त को यहां भटहट के पिपरी में प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे। साथ ही मानीराम सोनबरसा स्थित महायोगी श्रीगुरु गोरखनाथ विश्विद्यालय का भी लोकार्पण करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। वहीं, राष्ट्रपति के आगमन को लेकर जिला पुलिस के साथ ही एलआइयू और यूपी एटीएस भी पूरी तरह चौकन्नी हो गई है।

इसके साथ ही राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल से लेकर उनके रूट पर ड्रोन कैमरों से निगरानी शुरू करा दी गई है। वहीं, गोरखपुर में वीआइपी मूवमेंट को लेकर बुधवार को डीआइजी जे रविंद्र गौड़ ने पुलिस अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक भी बुलाई है। बैठक में एसएसपी डॉ. विपिन ताडा, एसपी सिटी सोनम कुमार, डिप्टी एसपी LIU के अलावा सभी एडिशनल एसपी और पुलिस अधिकारी शामिल रहे। बैठक में डीआइजी ने अधिकारियों से अब तक की सुरक्षा तैयारियों का हाल जाना और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

आयुष विश्वविद्यालय पर उतरेंगे 5 हेलीकॉप्टर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आगमन वायुसेना के विमान से गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट पर होगा। यहां से वे भटहट के पिपरी में प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय में वायु सेना के हेलीकॉप्टर से लैंड करेंगे। इसके लिए 5 हैलीपैड भी बनकर तैयार हैं। राष्ट्रपति के साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकॉप्टर भी यहीं लैंड होगा। जबकि राष्ट्रपति के साथ 3 हेलीकॉप्टर होंगे।

आठ घंटे सुरक्षा एजेंसियों के कब्जे में होगा 4 किलोमीटर का दायरा

राष्ट्रपति रामनात कोविंद भटहट के पिपरी स्थित आयुष विश्वविद्यालय से मानीराम सोनबरसा स्थित महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्विद्यालय का भी लोकार्पण करने भी सड़क मार्ग से जाएंगे। ऐसे में करीब 4 किलोमीटर के दायरे को सुरक्षा एजेंसियों ने अभी से खंगालना शुरू कर दिया है। इस रूट पर पड़ने वाले हर एक मकानों की तलाशी, वहां रहने वाले लोगों की डिटेल और किराएदारों का सत्यापन कराया जा रहा है। राष्ट्रपति के गुजरने से पहले ही इस रूट के सभी मकानों को सुरक्षा एजेंसियां अपने कब्जे में ले लेंगी। घरों की छत पर रखे ईंट-पत्थर या अन्य सभी संदिग्ध सामान को अभी से हटवा दिया गया है। रूट पर पड़ने वाले हर एक मकान की छत पर सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे।

8 जोन में बांटा जाएगा शहर

एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि सुरक्षा के लिए उन्हें और प्रशासनिक जिम्मेदारियों के लिए सीडीओ इंद्रजीत सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति के आगमन के दौरान शहर को 8 जोन और 12 सेक्टर में बांटने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के इंतजाम लगभग पुख्ता किए जा चुके हैं। बाकी तैयारियां अभी जारी है।

सीडीओ ने बताया कि राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। उनकी सुरक्षा के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उनके काफिले के साथ एक हाईटेक एंबुलेंस और मेडिकल स्टॉफ टीम भी रहेगी। इसमें उनके ब्लड ग्रुप एक व्यक्ति मौजूद रहेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर इंतजाम करने को कहा है।

Youtube Videos

Related post