• May 25, 2024
 1878 करोड़ रुपये की 76 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया सीएम ने

दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनते ही देश में कई गुना बढ़ जाएगी सबकी आय : सीएम योगी

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत

गोरखपुर। मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत बदल चुका है। सुरक्षित और समृद्ध हुआ भारत, दुनिया का सिरमौर बनने की ओर अग्रसर हो चुका है। दस वर्ष में यह विश्व की ग्यारहवीं से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। अब मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का मतलब देश में हर व्यक्ति की आय कई गुना बढ़ जाएगी। तब जन कल्याण की हर योजना संतृप्तिकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी।

सीएम योगी शुक्रवार को दोपहर बाद मानबेला में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की 1878 करोड़ रुपये की 76 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नई टाउनशिप राप्तीनगर विस्तार एवं स्पोर्ट्स सिटी के साथ 25 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 51 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने मंच पर नया सवेरा में कियॉस्क पाने वाले स्ट्रीट वेंडर को आवंटन प्रमाण पत्र भी वितरित किए। जबकि मंचीय कार्यक्रम से पूर्व भूमिपूजन, विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन तथा नन्हे मुन्ने बच्चों का अन्नप्राशन कराया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प से जुड़ चुका है और यह संकल्प ‘विकसित उत्तर प्रदेश’ से ही पूरा होगा। विकसित उत्तर प्रदेश के ‘विकसित गोरखपुर’ जरूरी है। विकसित देश, प्रदेश और जनपद का मतलब है बिना भेदभाव सबको शासन की सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित होना। जब सभी को सुविधाओं का लाभ मिलेगा तो सबके चेहरे पर खुशहाली आएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से उच्च स्वर में ‘हमारा संकल्प विकसित भारत’ का उद्घोष भी कराया।

जल्द जारी करेंगे फेमिली आईडी कार्ड
सीएम योगी ने कहा कि सरकार हर परिवार को जल्द फेमिली आईडी कार्ड जारी करने वाली है। इस कार्ड में परिवार के हर व्यक्ति का विवरण होगा। यदि किसी के पास काम नहीं होगा तो सरकार उसे काम दिलाएगी। जिसके पास मकान, शौचालय, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड नहीं होगा, उसके पास खुद जाकर सरकार यह सुविधा उपलब्ध कराएगी।

युवा के लिए आजीविका तो आस्था का सम्मान भी
मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में युवा के लिए आजीविका है तो आस्था का सम्मान है। और बहन, बेटियों, व्यापारियों को सुरक्षा भी । सरकार विकास को आगे बढ़ाने और विरासत के संरक्षण का कार्य कर रही है।

नई परियोजनाओं से बनेगी गोरखपुर की नई पहचान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राप्तीनगर विस्तार एवं स्पोर्ट्स सिटी प्रोजेक्ट की तारीफ करते हुए कहा कि इस परियोजना से हर वर्ग को उसकी जरूरत के अनुसार आवासीय सुविधा का लाभ मिलेगा तो साथ ही यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम युवाओं की खेल प्रतिभा को आगे बढ़ाने का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि खेल को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार सभी जिलों में खेलो इंडिया सेंटर बना रही है तो उसी तरह प्रदेश सरकार खेलो यूपी सेंटर बना रही है। उन्होंने गोरखपुर की उपलब्धियों में खाद कारखाना, फोरलेन सड़कों, एम्स, रामगढ़ताल के साथ स्पोर्ट्स सिटी और नई टाउनशिप को जोड़ते हुए कहा कि जब यह प्रोजेक्ट पूरा होगा तो गोरखपुर की एक नई पहचान बन जाएगी।

स्मार्ट सिटी के साथ युवा भी स्मार्ट बनेंगे
सीएम योगी ने कहा कि हमारी सिटी स्मार्ट बन रही है। अब हमारे युवा भी स्मार्ट बनेंगे। इसके लिए उन्होंने शहर के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाने के लिए जीडीए के कार्यों की सराहना की।

हम समस्या नहीं समाधान पर विश्वास करते हैं
सीएम योगी ने 2014 में मानबेला में हुई नरेंद्र मोदी की जनसभा का स्मरण कराते हुए कहा कि तबकी सरकार ने खाद कारखाना परिसर में अनुमति नहीं दी। तब नागरिकों के सहयोग से इसी मैदान पर मोदी जी की ऐतिहासिक सभा हुई। उन्होंने पूर्व की सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि समाज को जाति में बांटने वाले, शोषण करने वाले, लोगों के सामने समस्या खड़ी करते थे। उन्होंने किसानों को मुआवजा देने में आनाकानी की। जबकि हम समस्या नहीं, समाधान पर विश्वास करते हैं।

होली की शुभकामनाएं देकर कराया फिर एक बार मोदी सरकार का उद्घोष
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों को होली की शुभकामनाएं दीं। साथ ही उन्होंने कहा कि इस समय पूरे देश मे एक ही स्वर है, फिर एक बार मोदी सरकार। सीएम ने लोगों से इस नारे का जोरदार उद्घोष भी कराया।

समारोह को सांसद रविकिशन शुक्ल और महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया जबकि मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने लोकार्पण और शिलान्यास की परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में विधायक विपिन सिंह, फतेह बहादुर सिंह, श्रीराम चौहान, महेंद्रपाल सिंह, प्रदीप शुक्ल, एमएलसी एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इन प्रमुख परियोजनाओं का सीएम ने किया शिलान्यास
– राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी, लागत 1799 करोड़ रुपये।
– वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला में महंत अवेद्यनाथ ज्ञान विज्ञान पार्क की स्थापना – लागत 17.21 करोड़ रुपये।
– मेडिकल रोड पर चरगांवा के करीमनगर चौराहे को जोड़ने के लिए स्मार्ट सड़क – लागत 13.47 करोड़ रुपये।
– वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अनुरक्षण और रामगढ़ताल में क्रीड़ा गतिविधियों के संचालन से जुड़े कार्य – लागत 10 करोड़ रुपये।

इन प्रमुख परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
– सिविल लाइंस में सिटी मॉल के सामने गोरखपुर हाट – लागत 1.78 करोड़ रुपये।
– सोनबरसा में स्मार्ट स्कूल एवं ग्राम पंचायत भवन – लागत 3.60 करोड़ रुपये।
– नया सवेरा पर फूड जोन (120 कियोस्क) – लागत 2.04 करोड़ रुपये।
– 42 प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का कायाकल्प

टाउनशिप में हर आयवर्ग की आवासीय जरूरतों का ध्यान
जीडीए ने 174 एकड़ में आवासीय टाउनशिप राप्तीनगर विस्तार तथा 33 एकड़ में स्पोर्ट्स सिटी का प्रोजेक्ट बनाया है। टाउनशिप में हर आयवर्ग की आवासीय जरूरतों के हिसाब से प्रावधान किए गए हैं। इसमें अल्प आयवर्ग के लिए 60 वर्गमीटर के 184 भूखंड, एमआईजी के 75 वर्गमीटर के 213 भूखंड, 200 से 250 वर्गमीटर के 345 और 250 वर्गमीटर के एचआईजी के 557 भूखंड होंगे। इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस, एलआईजी के लिए बहुमंजिला भवन होगा। एमआईजी और एचआईजी श्रेणी के भवनों के लिए ग्रुप हाउसिंग के दो भूखंड, व्यावसायिक श्रेणी के 46 भूखंड, जनसुविधा दुकानों के लिए 7 भूखंड रहेंगे। स्कूल के लिए दो तथा हॉस्टल के लिए चार, क्लिनिक के लिए 5, हॉस्पिटल के लिए दो, होटल एवं मल्टीप्लेक्स के लिए एक-एक, भूखंड होंगे। प्रोजेक्ट में मल्टीलेवल पार्किंग, कम्युनिटी सेंटर, फायर स्टेशन, पुलिस चौकी और पार्क के लिए भी भूखंडों का प्रावधान किया गया है। जबकि स्पोर्ट्स सिटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम, फुटबाल ग्राउंड, टेनिस कोर्ट, कबड्डी मैदान, वॉलीबाल कोर्ट, एथलेटिक्स ट्रैक, मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और शूटिंग रेंज की व्यवस्था रहेगी।

Youtube Videos

Related post