• February 24, 2024
 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज करेंगे चिड़ियाघर का लोकार्पण
  • सीएम योगी चिड़ियाघर का 27 मार्च को करेंगे लोकार्पण
  • योगी ने इस प्रोजेक्ट को पुनर्जीवित किया और पूर्वांचलवासियों को बड़ी सौगात दी
  • खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं सरपेंटेरियम, बटरफ्लाई पार्क, 7 डी थिएटर

विनीत राय, गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath) होली से पहले पूर्वांचल के साथ – साथ पड़ोसी राज्य बिहार और नेपाल के लोगों को शहीद अशफाकउल्लाह खां प्राणि उद्यान ( Shaheed Ashfaq Ullah Khan Zoological Garden) का तोहफा देने जा रहे हैं. सीएम योगी 27 मार्च को गोरखपुर (Gorakhpur) में प्राणि उद्यान का लोकार्पण करेंगे. पिछले 38 दिनों में यहां पर रिकार्ड 151 वन्यजीवों को अलग-अलग जगहों से लाया गया है. अभी भी वन्यजीवों को लाने का सिलसिला जारी है. यहां पर प्रस्तावित टॉय ट्रेन बच्चों और बुजुर्गों के आकर्षण का केन्द्र होगी.

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

वन्यजीव लखनऊ और कानपुर के चिड़ियाघर से लाए गए हैं

अधिकांश वन्यजीव लखनऊ और कानपुर के चिड़ियाघर से लाए गए हैं। पर्यटकों के लिए चिड़ियाघर परिसर में दो कैफेटेरिया, बस सफारी, बुजुर्गों के लिए बैटरी चालित गोल्फ कर और जल्द ही पीपीपी मॉडल पर टॉय ट्रेन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले तक चिड़ियाघर कागजी प्रोजेक्ट तक ही सीमित था, काम के नाम पर शून्यता और उपलब्धियों के नाम पर सात प्रोजेक्ट मैनजरों का कार्यकाल था। वर्ष 2011 से यहां कार्य की प्रगति के नाम पर निर्माण कार्य कराने वाली संस्था राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजरों का ट्रांसफर ही होता रहा। जनवरी 2018 तक सात प्रोजेक्ट मैनेजर बदले गए।

……..

प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ. एच. राजा मोहन का कहना है कि उद्यान 260 करोड़ की लागत से 121 एकड़ में निर्मित है. जल्द ही यहां ट्वाय ट्रेन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. यहां देश का सरकारी क्षेत्र का पहला थ्री डी थियेटर भी निर्मित है. 34.01 एकड़ वेटलैंड, 29.75 वन भूमि, 57.58 एकड़ एक्जिबिट एरिया और हास्पिटल 57.58 एकड़ में है. इस प्राणी उद्यान में 4 क्वारंटाइन सेंटर, 4 रेस्क्यू सेंटर, इंसीनेटर हाउस, पोस्टमार्टम हाउस और किचन के साथ फीड स्टोर भी निर्मित हैं.

जरूरत पड़ी तो होगा रूट डायवर्जन
चिड़ियाघर के शुभारंभ के दौरान डीएम ने एसपी ट्रैफिक से रूट डायवर्जन करने की बात कही। कहा कि सीएम के कार्यक्रम के दौरान पर्याप्त भीड़ हो सकती है। ऐसे में जरूरत पड़ी तो भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन कर दिया जाएगा। उद्घाटन के एक दिन पहले रूट के हिसाब से अपनी तैयारी ट्रैफिक बना ले। इससे सूचना जनहित में जारी किया जा सके।

डॉक्टर एच. राजामोहन ने बताया कि प्राणी उद्यान ने यह भी एक रिकॉर्ड बनाया है कि सिर्फ 38 दिन में 32 प्रजातियों के वन्यजीव जिनमें बब्बर शेर,  बाघ,  तेंदुआ, दरियाई घोड़ा, स्लॉथ बियर समेत 151 प्रजातियों के वन्यजीव लाए गए हैं. यहां निर्मित 33  बाड़ों में जेब्रा, हिमालयन ब्लैक बियर, गैंडा, फिशिंग कैट, लैपर्ड कैट, भेडिय़ा और खरहा समेत 7 बाड़ो में भी वन्यजीव को लाए जाने की कोशिशें जारी हैं. पक्षियों के 10 बाड़ों में सिर्फ 4 में ही पक्षी आ पाए हैं. वॉक एन एवियरी, एक्वेरियम और सर्पेटेरियम भी गुलजार हो गया है. बटरफ्लाई पार्क में काम चल रहा है.

एसीएफ संजय कुमार मल्ल का कहना है कि जब से चिडिय़ाघर का निर्माण हो रहा है तब से वो इस प्रोजेक्ट से जुड़े हैं. इसलिए उनका एक बड़ा सपना पूरा होने जा रहा है. प्राणि उद्यान के डॉक्टर योगेश कुमार का कहना है कि सभी जानवर यहां पर स्वास्थ्य हैं. सिर्फ भालू को छोडक़र सभी जानवरों का क्वारंटाइन पीरियड भी पूरा हो गया है. जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों लोकार्पण के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा. यह पूर्वांचलवासियों के लिए एक बड़ी सौगात है.

चिड़ियाघर में चलेगी दो गोल्फ कार
चिड़ियाघर के अंदर दो गोल्फ कार चलेगी। इसमें एक कार में 20 लोगों के बैठने की इंतजाम होगा। परिवार के साथ बुक कर या अलग-अलग लोग इसमें बैठकर चिड़ियाघर का आनंद ले सकेंगे। सीएम खुद इसी कार में बैठकर चिड़ियाघर में घूमेंगे।

विशाल वेटलैंड वाला पहला चिड़ियाघर और भी नायाब खूबियां
चिड़ियाघर 34 एकड़ के विशाल वेटलैंड वाला पहला चिड़ियाघर है। इस वेटलैंड के संरक्षण पर ध्यान देने से यहां दो सालों से स्थानीय पक्षियों के साथ बहुतायत में प्रवासी पक्षी विचरण करने आ रहे हैं। इसके अलावा तमाम खूबियां इसे नायाब बना रही हैं। इंडोर बटरफ्लाई पार्क, सरपेंटेरियम (सांप घर) और वाक थ्रू एवियरी सहित कई नायाब खूबियां हैं।

सरकारी क्षेत्र का पहला पहले 7-डी थिएटर भी बना है यहां
सीएम योगी के निर्देश पर चिड़ियाघर में 48 सीटर 7-डी थियेटर भी बनाया गया है। यह सरकारी क्षेत्र का पहला 7-डी थियेटर है। इस अत्याधुनिक थियेटर में शो के दौरान बारिश, बिजली, बुलबुले, धुआं और कोहरा आदि के साथ सुगंध का भी अहसास होगा। इसके निर्माण पर सवा दो करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें शो के दौरान 13 तरह के स्पेशल इफेक्ट देखे और महसूस किए जा सकेंगे।

 

Youtube Videos

Related post