• February 22, 2024
 मुख्तार अंसारी को रोपड़ जेल से लेकर निकली पुलिस, जानिए अब तक का पूरा अपडेट

विनीत राय। 

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

मुख्‍तार अंसारी को लेकर यूपी पुलिस की टीम अभेद्य सुरक्षा घेरे में यूपी आ रही है। अभी तक मिल रही सूचना के मुताबिक रूट में भी बदलाव किया जा सकता है। मुख्‍तार को अंबाला रूट से लाए जाने की सम्‍भवना है। हालांकि रूट को लेकर अभी भी काफी कंफ्यूजन बना हुआ है।  बताया रहा है कि पुलिस सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए पहले से तय किए गए रूट में बदलाव कर सकती है। हालांकि अभी तक इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं है। मुख्‍तार की वापसी को लेकर रास्‍ते में पड़ने वाले सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। इसके पहले मुख्‍तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी लाने की औपचारिकताएं पूरी की गईं। मुख्‍तार की जान पर खतरे और अन्‍य वजहों से यूपी पुलिस ने उसे लाने के लिए कड़ा सुरक्षा घेरा बनाया है।

मुख्‍तार की एंबुलेंस को घेरे हुए हैं यूपी पुलिस की गाड़ियां, डायवर्ट किया गया ट्रैफिक

मुख्‍तार अंसारी को रोपड़ जेल लेकर यूपी पुलिस रवाना हो चुकी है। जेल से निकलने के बाद पुलिस उन्‍हें बदले हुए रूट से लेकर यूपी के बांदा जेल जा रही है। पूलिस ने जगह-जगह सड़क पर रूट डायवर्ट कर दिया दिया है। पूरे रास्‍ते के जिलों को अलर्ट किया गया है।

मुख्‍तार को लेकर यूपी आ रही टीम के साथ पंजाब पुलिस के ट्रेंड कमांडो भी, बांदा तक आएंगे काफिले के साथ

पंजाब पुलिस के कमांडो यूपी पुलिस की मदद करेंगे। पंजाब के उच्च पुलिस अधिकारी ने बताया कि पंजाब पुलिस के ट्रेंड कमांडो का एक दस्ता यूपी पुलिस की मदद के लिए उनके साथ बांदा तक जाएगा। यूपी पुलिस के तेज तर्रार पुलिसकर्मियों के साथ पंजाब पुलिस के जवान भी रास्ते भर साथ रहेंगे। यूपी पुलिस को रास्ते में कोई दिक्कत न हो और मुख्तार अंसारी की बांदा तक सुरक्षित वापसी हो इसके लिए पंजाब पुलिस का दस्ता सहयोग करेगा।

आज रात या कल सुबह बांदा जेल लाया जाएगा माफिया डॉन मुख्तार अंसारी

पंजाब की रोपड़ जेल में बंद माफिया डॉन मुख्तार अंसारी को अपनी हिरासत में लेने के लिए यूपी पुलिस मंगलवार तड़के सुबह पंजाब पहुंची। बता दें कि मुख्तार अंसार को बांदा जेल ले जाने के लिए यूपी पुलिस की टीम आज सुबह 4:30 बजे ही रूप नगर थाने पहुंच गई। कुछ समय पहले रूपनगर थाने पर वह एम्बुलेंस भी आ गई है जिसमें बैठाकर मुख्तार अंसार को बांदा ले जाया जाएगा। बताया जा रहा है कि मुख्तार अंसारी को आज देर रात या कल सुबह तक बांदा जेल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

मुख्‍तार के बारे में पल-पल की अपडेट ले रहे हैं यूपी पुलिस के बड़े अफसर

पंजाब की रोपड़ जेल से मुख्‍तार को लाने गई टीम लगातार यूपी पुलिस के बड़े अफसरों के सम्‍पर्क में है। टीम ने रोपड़ जेल में पूरी की गई औपचारिकताओं के बारे में यूपी के अधिकारियों को पूरी जानकारी दी।

चाक चौबंद सुरक्षा में ले जाया जा रहा है अंसारी को

रोपड़ जेल में बंद मुख्तार अंसारी की सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश और पंजाब पुलिस कोई भी चूक नहीं करना चाहती है। सुरक्षा की गंभीरता इस बात से भी पता चलती है कि यूपी पुलिस की टीम में किसी अनहोनी को देखते हुए पुलिस जवानों के साथ एक बटालियन पीएसी भी रोपड़ भेजी गई है।

मुख्‍तार को यूपी पुलिस के हवाले करने की पूरी की जा रहीं औपचारिकताएं

पंजाब की रोपड़ जेल में मुख्तार अंसारी को यूपी पुलिस के हवाले करने की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। बस थोड़ी देर में मुख्‍तार को लेकर यूपी पुलिस के 150 सदस्‍यों का दल बांदा के लिए रवाना होने वाला है।

एम्‍बुलेंस में लेटकर रोपड़ जेल से निकले मुख्‍तार अंसारी, साथ में है डॉक्‍टरों की टीम

मुख्‍तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी लाया जा रहा है। थोड़ी देर पहले यूपी पुलिस का काफिला उन्‍‍‍‍‍हें लेकर राेपड़ जेेल से निकला। मुख्‍तार रोपड़ जेल से निकलते ही एंबुलेंस में लेट गए। उनके साथ डॉक्‍टरों की एक टीम भी एम्‍बुलेंस में मौजूद है।

मुख्तार अंसारी की पत्नी को सता रहा ये डर, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

मुख्‍तार अंसारी को लेकर यूपी पुलिस पंजाब की रोपड़ जेल से रवाना हो चुकी है। रोपड़ से बांदा का यह सफर 900 किलोमीटर से ज्यादा लंबा है। इस बीच पत्नी ने पति मुख्तार अंसारी का हाल विकास दुबे जैसा होने की आशंका जताई है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दाखिल की है और पति मुख्तार अंसारी को पर्याप्त सुरक्षा देने की मांग की है। उनकी पत्नी ने अंसारी की जान को खतरा बताया है और कहा कि उनका हश्र भी विकास दुबे जैसा हो सकता है। उनकी पत्नी ने कहा है कि मुख्तार अंसारी ने बीजेपी के खिलाफ मजबूती से चुनाव लड़ा था और उसके कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज कई केसों में वह गवाह भी हैं।

पंजाब पुलिस ने मुख्‍तार की हिरासत लेने के लिए यूपी पुलिस को आठ अप्रैल तक का दिया था वक्‍त

पंजाब के गृह विभाग ने उत्तर प्रदेश सरकार से मुख्तार अंसारी की हिरासत 8 अप्रैल तक जेल से ले लेने को कहा था। मुख्तार अंसारी जनवरी 2019 से कथित उगाही के मामले में पंजाब की जेल में बंद थे। वह उत्तर प्रदेश में दर्जनों मामलों में वांडेट हैं। पंजाब के गृह विभाग ने यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को लिखे पत्र में मुख्तार अंसारी के ट्रांसफर के लिए उपयुक्त इंतजाम कराने को कहा था। पत्र में कहा गया  कि जिला जेल में कैदी को 8 अप्रैल को या इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपा जाएगा। इसके बाद सोमवार को यूपी पुलिस की 150 सदस्‍यीय टीम पंजाब के लिए रवाना हुई।

120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं मुख्‍तार को लेकर यूपी आ रही गाड़ियां

मुख्‍तार अंसारी को लेकर पंजाब के रोपड़ से यूपी आ रही गाड़िया 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आ रही हैं। मुख्‍तार के काफिले के साथ-साथ मीडिया भी चल रहा है लेकिन काफिले में शामिल गाड़ियों की रफ्तार इतनी ज्‍यादा है कि उनके साथ-साथ चलना मुश्किल हो रहा है।

02:06 PM, 06-APR-2021

यूपी पुलिस के वाहनों की फोटो ले रही पंजाब पुलिस

कागजी कार्रवाई अंतिम दौर में है। पंजाब पुलिस के कर्मचारी यूपी पुलिस के वाहनों की तस्वीरें ले रही हैं।

02:03 PM, 06-APR-2021

कागजी कार्रवाई में लग रहा समय

दो घंटे से यूपी पुलिस जेल परिसर के अंदर है। कागजी कार्रवाई में समय लगने से अंसारी की शिफ्टिंग में समय लग रहा है। सूत्रों के अनुसार, अब कागजी कार्रवाई अंतिम दौर में है।

01:46 PM, 06-APR-2021

रोपड़ से बांदा तक अलर्ट

पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि मुख्तार अंसारी की यूपी वापसी के तहत रोपड़ से बांदा तक के रास्ते में आने वाले सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है।

01:42 PM, 06-APR-2021

सिर्फ पंजाब की सीमा तक साथ रहेगी पंजाब पुलिस

वहीं मुख्तार अंसारी को यूपी पुलिस की टीम ही यूपी लेकर जाएगी। पंजाब पुलिस का कोई जवान साथ में यूपी नहीं जाएगा। पंजाब पुलिस के जवान सिर्फ पंजाब की सीमा में ही मुख्तार की सुरक्षा में रहेंगे।

01:31 PM, 06-APR-2021

पीएसी की प्लाटून भी काफिले में शामिल

यूपी के बांदा से पहुंचने वाली टीम में एक डीएसपी, दो इंस्पेक्टर, छह एएसआई, 20 हेड कांस्टेबल, 30 कांस्टेबल, पीएसी की एक प्लाटून, जीपीएस से लैस वज्र वाहन, 10 पुलिस वाहन, डॉक्टर और एंबुलेंस शामिल है।

01:23 PM, 06-APR-2021

आधुनिक हथियारों से लैस हैं यूपी पुलिस के सभी जवान

अंसारी को रोपड़ से बांदा जेल ले जाने के लिए यूपी से लगभग 100 पुलिसकर्मियों की टीम पंजाब आई है। सभी जवान आधुनिक हथियारों और बुलेटप्रूफ जैकेट से लैस हैं।

01:16 PM, 06-APR-2021

एसएसपी रोपड़ जेल पहुंचे

एसएसपी रोपड़ अखिल चौधरी रोपड़ जेल पहुंच गए हैं। वे अंसारी की शिफ्टिंग से पहले सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। पुलिस कर्मियों से बात करके वे मौके से रवाना हो गए।

01:09 PM, 06-APR-2021

12 वाहनों में रोपड़ आए हैं मुख्तार के गुर्गे

सीआईए से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्तार की रवानगी से पहले ही उसके गुर्गे रोपड़ से निकल गए हैं। सूत्रों के अनुसार, पुलिस वाहनों के अतिरिक्त अंसारी के गुर्गों के भी 12 वाहन रोपड़ आए थे।

01:03 PM, 06-APR-2021

रोपड़ जेल के दोनों गेटों पर पुलिस तैनात

रोपड़ जेल के दोनों गेट पर पुलिस तैनात कर दी गई है। एक घंटे पहले जेल परिसर में यूपी पुलिस के वाहनों ने प्रवेश किया था। कागजी कार्रवाई में अभी और समय लग सकता है।

12:52 PM, 06-APR-2021

एंबुलेंस में रखा जा रहा जरूरत का सारा सामान

अंसारी को ले जाने वाली एम्बुलेंस में रास्ते की सभी जरूरत की वस्तुओं को रखा जा रहा है। मुख्तार ने पुलिस से कुछ चीजों की इच्छा जताई थी। इसमें शुगर फ्री जूस भी शामिल है।

12:45 PM, 06-APR-2021

एनएच 44 से निकलेगा काफिला

मुख्तार अंसारी को बांदा जेल ले जाने वाले रुट में नेशनल हाईवे 44 शामिल है। इस रूट पर नौ से अधिक हाईवे पड़ते हैं।

12:33 PM, 06-APR-2021

रवानगी में अब जेल मैन्यूल नहीं बन पाएगा बाधा

यूपी पुलिस के 12 बजे से पहले रोपड़ जेल के अंदर पहुंचने के बाद अब मुख्तार अंसारी की वापसी में जेल मैन्यूल बाधा नहीं बनेगा।

12:24 PM, 06-APR-2021

पत्नी को एनकाउंटर का डर

मुख्तार अंसारी की पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट में अंसारी की सुरक्षा की मांग को लेकर याचिका लगाई है।  मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशां ने आशंका जताई है कि मुख्तार को फर्जी एनकाउंटर में मारने की साजिश रची जा सकती है।

12:18 PM, 06-APR-2021

12 बजे से पहले जेल के अंदर दाखिल हुई यूपी पुलिस की गाड़ियां

यूपी पुलिस के काफिले ने दोपहर 12 बजे से पहले रोपड़ जेल परिसर में प्रवेश किया। कागजी कार्रवाई शुरू हो गई है। इसमें समय लग सकता है।

12:13 PM, 06-APR-2021

अंसारी के गुर्गों के काफिले के इर्द गिर्द होने की सूचना

वहीं खुफिया सूत्रों से पता चला है कि वापसी यात्रा में मुख्तार के गुर्गे भी काफिले के इर्दगिर्द रहेंगे। इसके बाद पंजाब और यूपी का खुफिया तंत्र भी सतर्क हो गया है।

12:10 PM, 06-APR-2021

रोपड़ जेल पहुंची यूपी पुलिस

यूपी पुलिस रोपड़ जेल पहुंच गई है। कागजी कार्रवाई जारी है। कुछ ही देर में अंसारी की वापसी यात्रा शुरू होने की संभावना है। यूपी पुलिस के काफिले में वज्र वाहन सहित सात वाहनों ने जेल परिसर में प्रवेश किया।

12:04 PM, 06-APR-2021

रास्ते में पड़ने वाले यूपी के सभी जिले अलर्ट पर

मुख्तार अंसारी को पंजाब से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में लाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के रास्ते में पड़ने वाले सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मुख्तार अंसारी की पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट में मुख्तार अंसारी की सुरक्षा की मांग को लेकर याचिका लगाई है।

यूपी पुलिस जेल रवाना

पुलिस लाइन से मुख्तार को लेने के लिए यूपी पुलिस रवाना हो गई है। जेल और पुलिस लाइन के बीच करीब दो किलोमीटर का फासला है। सीआईए की टीम भी मौके पर पहुंच गई है।

11:54 AM, 06-APR-2021

रास्ता भटक गए थे यूपी पुलिस के वाहन

सोमवार सुबह बांदा से चला यूपी पुलिस का काफिला मंगलवार तड़के रोपड़ पहुंचा। हालांकि अलग रुट से आना यूपी पुलिस के लिए सिरदर्द बना रहा। पुलिस के कई वाहन रास्ते से भटक गए।

11:54 AM, 06-APR-2021

12 बजे बंद हो जाएगी जेल

अंसारी रोपड़ जेल की बैरक नंबर एक में है। रोपड़ जेल सुपरिंटेंडेंट ने बताया कि जेल सुबह छह बजे से 12 बजे तक खुली होती है। दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक जेल बंद हो जाती है। उसके बाद जेल दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक खुलती है।

11:42 AM, 06-APR-2021

मुख्तार अंसारी की वापसी : यूपी पुलिस के हवाले किया गया बाहुबली, मुख्तार की बांदा यात्रा शुरू

यूपी का बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी अब किसी भी पल यूपी पुलिस को सौंपा जा सकता है। रोपड़ जेल में पंजाब पुलिस ने सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है। अंसारी की शिफ्टिंग के लिए रोपड़ जेल को किले में तब्दील कर दिया गया है। जेल के अंदर और बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। कुछ ही देर में यूपी पुलिस रोपड़ पुलिस लाइन से जेल पहुंचेगी। जेल और पुलिस लाइन के बीच करीब दो किलोमीटर का फासला है। अंसारी की सभी मेडिकल जांच पूरी हो गई है लेकिन कोरोना रिपोर्ट पर पेंच फंस सकता है।

Youtube Videos

Related post