• February 22, 2024
 फेसबुक से दोस्ती कहीं पड़ न जाए महंगी, सावधानी से बनाये दोस्त

विनीत राय, गोरखपुर

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

हुस्नवालों से ये दिल बचाए, कोई बेमौत मारा न जाए….। फिल्म रावणराज का ये गाना इन दिनों उनलोगों को बरबस याद आ रहा है जो हुस्नवालों के चक्कर में पड़ चुके हैं। गोरखपुर में बीते कुछ माह में कई प्रतिष्ठित घरों के पुरुषों को अपने जाल में फंसाकर ये हुस्नपरियां उनके पैसे से खिलवाड़ कर रही हैं। लेकिन हनी ट्रैप में फंसने के बाद ये सोचते हैं कि चलो पैसे चले गए, इज्जत तो नीलाम होने से बच गई। लेकिन उनकी इज्जत भी जा रही है। वैसे तो यह जाल गोरखपुर जिले सहित कई प्रखंडों में फैला हुआ है। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि ये महिलाए केवल लोगों को ब्लैकमेल करती है। इनसे किसी भी प्रकार से पैसे का लेनदेन न करें। ऐसी घटना घटने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें।

हनी ट्रैप में फंस चुके कुछ लोगों ने बताया कि सबसे पहले फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जाता है। फेसबुक पर खूबसूरत लड़कियों की तस्वीरें होती हैं। इस कारण दिलफेंक किस्म के लोग इस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेते हैं। इसके बाद शुरू होता है हनी ट्रैप में फंसाने का खेल। फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज किया जाता है। बात आगे बढ़ते-बढ़ते उस स्तर तक जा पहुंचती है जिन्हें निहायत प्राइवेट बातें कहा जाता है। इसके बाद हुस्नपरियां वाट्सएप नंबर लेती हैं। फिर बात होती है वीडियो चैटिंग की। लड़कियां वीडियो चैट में हदें पार कर जाती हैं। इस क्रम में न्यूड वीडियो चैटिंग का सिलसिला शुरू होता है। यहीं पर लोग फंस रहे हैं। दिलफेंक किस्म के लोग उन हुस्नपरियों के चक्कर में आकर जैसे ही हद पार करते हैं उनकी स्क्रीन की रिकार्डंिग की जाती है। उसका स्क्रीन शॉट लिया जाता है। इसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेल करने का सिलसिला। ये धमकी भरे मैसेज करने लगती हैं। पैसे नहीं देने पर उन तस्वीरों को वायरल करने की धमकी दी जाती है। लोकलाज से लोग उनकी बातें मानने लगते हैं। उनसे 20 से 50 हजार तक ऐंठे जा रहे हैं।

18 से 50 आयु वर्ग के लोगों को बनाते हैं निशाना

हुस्न परियों के द्वारा 18 साल से लेकर 50 साल के अधेड़ को मुख्य रूप से निशाना बना रही हैं। कॉल करने वाली युवतियों की उम्र भी 18 से 30 के बीच होती है। ये ऐसे अंदाज दिखाती हैं कि पुरुष जल्द ही इनकी बातों में आ जाते हैं। इस जाल से बचने के लिए किसी भी पुरुष सदस्यों को फेसबुक पर आने वाले अपरिचित महिला का फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करना चाहिए । अगर ऐसे रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया गया,तो आप उनके जाल में फंस सकते हैं और साथ ही अपने निजी सुचना और मित्रों की जानकारी उन्हें शेयर कर देंगे।
सावधान, अगर रात के समय आपके पास किसी अनजान महिला की वाट्सएप अथवा फेसबुक मैसेंजर पर वीडियो कॉल आए तो उसे कतई रिसीव न करें। क्योंकि कॉल करते ही आप वरगल वीडियो चैट करने वाले हनी ट्रैप गिरोह की हसीनाओं के जाल में फंस जाएंगी। वह खुद तो मोबाइल स्क्रीन पर न्यूड होती ही हैं और आपको भी आपत्तिजनक वीडियो चैट के लिए प्रवोग करती हैं। आप अगर नहीं भी करते हैं तो वह कुछ ही सेकेंड्स में आपका वीडियो बनाकर उसे फेसबुक, यूट्यूब, इंटग्राम पर वायरल करने की धमकी देकर रुपयों की उगाही करती हैं।

दोस्ती कर वीडियो चैट के लिए करती हैं उत्तेजित :

साइबर अपराध थाना प्रभारी विनायक सिंह ने बताया कि हनी ट्रैप गिरोह की यह महिलाएं आपको पहले वाट्सएप पर हाय, हेलो करती हैं अथवा आपको फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। इसके बाद आपसे दोस्ती करके आपके बारे में धीरे-धीरे जानकारी जुटाती हैं। धीरे-धीरे आपसे आपत्तिजनक बातें करती हैं। इसके बाद आपको आपत्तिजनक वीडियो चैट के लिए प्रवोग करती हैं। अगर आप वीडियो चैट करने को तैयार हो जाते हैं तो वह आपका न्यूड वीडियो चैट अपने साथ बना लेती हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर आपको ब्लैकमेल करती हैं।

यह हुए शिकार

केस नंबर एक : तारामंडल क्षेत्र में रहने वाले रियलस्टेट कारोबारी के पास बीते माह रात करीब 11 बजे फेसबुक पर एक महिला का फ्रेंड रिक्वेस्ट आया। रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते ही महिला ने बातचीत करना शुरु कर दिया। एक दो दिन बात होने के बाद वाट्सअप नंबर का आदान प्रदान हो गया। महिला ने बात की और कहा कि वह थोड़ी देर में काल करती है। पांच मिनट बात महिला ने फिर वीडियो कॉल की। कमरे में अंधेरा था महिला ने लाइट ऑन करने के लिए कहा। कारोबारी के द्वारा कमरे की लाइट ऑन करते ही मोबाइल स्क्रीन पर वीडियो कॉल के दौरान महिला की न्यूड दिखती है। इसके बाद बात करने लगते हैं। इस दौरान वह वीडियो बना लेती है। अगले दिन फिर उन्हें मैसेज करके रुपयों की डिमांड करती है कि आपका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसके लिए खाते में 20 हजार रुपये पेटीएम करें। कारोबारी के मना करने पर वह धमकाती है। उनके फेसबुक फ्रेंड और अन्य पर वीडियो वायरल करने की धमकी देती है। बात 15 हजार पर तय हुई। कारोबारी ने डर के मारे 15 हजार रुपये का भुगतान कर देते हैं।

केस नंबर दो : इसी सप्ताह शहर में ही रहकर पढ़ाई कर रहे एक लड़के के फेसबुक पर रात करीब 12 बजे एक युवती फेसबुक मैसेंजर पर हाय भेजती है। इसके बाद वीडियो कॉल करती है। छात्र द्वारा कॉल रिसीव करते ही स्क्रीन पर न्यूड युवती दिखती है। विरोध करने पर वह उन्हें प्रवोग करती है। अगले दिन महिला फेसबुक की प्रोफाइल में पड़े मोबाइल नंबर से कॉल करती है। उन्हें ब्लैकमेल करती है कि यह आपत्तिजनक चैट का वीडियो आपके फैमिली और फेसबुक फ्रेंड्स के पास भेजा जा रहा है। आप तत्काल रुपये पेटिएम करें। लोक लाज के कारण छात्र ने कुछ रुपयों का भी भुगतान करते हैं।

बरतें विशेष सावधानियां, साइबर क्राइम सेल ने जारी किया अलर्ट :

  • वाट्सएप अथवा फेसबुक पर किसी अनजान महिला की वीडियो कॉल कतई स्वीकार न करें। गलती से कॉल रिसीव कर लेते हैं, तो सामने का कैमरा ऑन न करें।
  • किसी अनजान महिला से अगर फेसबुक पर दोस्ती हो भी गई हो तो चैटिंग के दौरान अगर वह आपको आपत्तिजनक कार्य के लिए कहें तो कतई न तैयार हों।
  • वाट्सएफ और फेसबुक पर किसी भी अनजान लिंक को टच न करें।
  • वीडियो चैट के दौरान वह आपको न्यूड होने के लिए उत्तेजित करती हैं और खुद भी न्यूड हो जाती हैं।
  • चैटिंग के दौरान वह आपकी जरूरत जानने की कोशिश करती है। वह आपके और आपके परिवार के बारे में भी जानकारी जुटाती है। आप अकेले रहते हैं अथवा किसी के साथ। यहां तक की जानकारी इनको होती है।
  • किसी अनजान महिला से चैटिंग के दौरान अपनी फोटो शेयर न करें। फेसबुक प्रोफाइल आदि लॉक करके रखें।

ऐसे फंसाती हैं जाल में :

अक्सर देर रात के समय आपको वह वाट्सएप और मैसेंजर पर हाय, हेलो करती हैं। उसके बाद आपको बात करने के लिए प्रवोग करती हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह बैठे हैं जहां अंधेरा है तो वह लाइट जलाने के लिए कहती हैं। इसके बाद कभी कभार जब वीडियो कॉल करती हैं तो खुद सीधे न्यूड हो जाती हैं। अगर आपने तीन से चार सेकेंड के लिए भी कॉल रिसीव करते हैं तो वह आपका वीडियो स्क्रीन बना लेती है।

Youtube Videos

Related post