• May 19, 2024

आधार कार्ड (Aadhaar Card online Name and address Update) में नाम या पता अपडेट करना अब बहुत आसान हो गया है और कोई भी व्यक्ति घर बैठे आसानी से यह काम कर सकता है। इसके लिए आपके पास बस एक स्मार्टफोन और आधार नंबर के साथ संबंधित मोबाइल नंबर होना चाहिए। आइए आपको दिखाते हैं कि आधार कार्ड में नाम और पता कैसे बदलें।

08c43bc8-e96b-4f66-a9e1-d7eddc544cc3
345685e0-7355-4d0f-ae5a-080aef6d8bab
5d70d86f-9cf3-4eaf-b04a-05211cf7d3c4
IMG-20240117-WA0007
IMG-20240117-WA0006
IMG-20240117-WA0008
IMG-20240120-WA0039

वर्तमान में, आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। चाहे सरकारी काम हो या निजी काम, हर जगह पहचान और पते के लिए आधार कार्ड दिखाना जरूरी हो गया है। आजकल, चाहे वह बैंक की नौकरी हो या किसी सरकारी योजना का लाभ लेना, आधार को आधार बनाना आवश्यक है, अन्यथा आपको कठिनाइयाँ हो सकती हैं। हमें आधार की सभी जानकारी सही तरीके से देनी है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि गलती से नाम गलत हो जाता है या शादी से महिलाओं का उपनाम बदल जाता है, तो ऐसी स्थिति में हमें आधार को अपडेट करवाना चाहिए।

कुछ समय पहले तक, हमें आधार से संबंधित सभी कार्यों के लिए साइबर कैफे या अपने शहर के आधार केंद्र पर जाना पड़ता था, लेकिन अब हम अपने आधार को घर से ही अपडेट कर सकते हैं, वह भी आसानी से। आपको बता दें कि UIDAI ने कुछ समय पहले आधार कार्ड में सेल्फ अपडेट सर्विस बंद कर दी थी, लेकिन अब इसे फिर से शुरू कर दिया गया है।

कई बदलाव संभव हैं

अब लोग न केवल नाम, बल्कि जन्मतिथि (DOB), घर का पता (Address), मोबाइल नंबर को घर बैठे आधार कार्ड में बदल सकते हैं। अब आपको आधार में अपना नाम बदलने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए बस आपके पास मोबाइल में आधार कार्ड और इंटरनेट में एक रजिस्टर्ड नंबर होना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि आप घर से कुछ ही मिनटों में आधार कार्ड में नाम और पता कैसे अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में ऐसे बदलें नाम 
>> इसके लिए सबसे पहले uidai.gov.in वेबसाइट को ओपन कर लें।
>> होमपेज पर आपको सबसे पहले MY Aadhaar ऑप्शन नजर आएगा। यहां क्लिक कर दें।
>> अब Update Your Aadhaar सेक्शन में पहुंचे, यहां आपको Update your Demographics Data Online का ऑपशन दिखेगा जिसे क्लिक करें।
>> इसपर क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट ssup।uidai।gov।in पर पहुंचेंगे।
>> आपको अब अपने 12 डिजिट आधार नंबर से लॉग-इन करने की जरूरत है।
>> इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए कैप्चे को भर दें और सेंड OTP पर क्लिक कर दें।
>> इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
>> OTP डालने के बाद अगले स्टेप्स में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स, जैसे अपना पता, जन्म तिथि, नाम और लिंग सहित दूसरी कई और जानकारी भरनी होगी।
>> अब आपको उस सेक्शन को चुनने की आवश्‍यकता है, जिसमें आप बदलाव करना चाहते हैं। यानी अब आपके सामने नाम, जन्म तिथि, पता बदलें करने के ऑप्शन होंगे। यदि आप नाम बदलना चाहते हैं तो आप अपडेट नेम पर क्लिक कर दें।
>> नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना जरूरी है। आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड अपलोड करने का काम करें।
>> सभी डीटेल भरने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी पहुंच जाएगा और उसे आपको वेरीफाई करने की जरूरत होगी। इसके बाद सेव चेंज कर दें।

Aadhaar कार्ड में ऐसे बदलें पता 
>> आधार में पता बदलने के लिए resident.uidai.gov.in पर जाएं और Aadhaar Update Section में दिए गए ‘Request Aadhaar Validation Letter’ पर क्लिक करें।
>> इसके बाद सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) ओपन हो जाएगा।
>> अपने 12 अंकों के आधार नंबर के जरिए लॉगिन करें।
>> आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए एक लिंक मिलेगा।
>> OTP और captcha डालकर वेरिफाई करने।
>> अब SRN के जरिए लॉग इन करें। सबमिट होने के बाद आपको एक लेटर मिलेगा।
>> इसके बाद आपको दोबारा UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ‘Proceed to Update Address’ पर क्लिक करना होगा। और Update Address via Secret Code का विकल्प चुनना होगा।
>> ‘सीक्रेट कोड’ दर्ज करने के बाद नए एड्रेस को चेक करके Submit पर क्लिक कर दें। अब स्क्रीन पर आने वाले ‘अपडेट रिक्वेस्ट नंबर’ (URN) को नोट करके रख लें।

 

यह जानना महत्वपूर्ण है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप घर बैठे ऑनलाइन आधार में कोई भी बदलाव कर सकते हैं, या आप चाहें तो आधार केंद्र पर जाकर भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मूल दस्तावेजों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ ले जाना होगा। अगर आप अपने आधार को घर पर अपडेट करते हैं, तो आपको इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन यदि आप आधार केंद्र या साइबर कैफे में जाकर इसे अपडेट करते हैं, तो आपको 25 रुपये या उससे अधिक का भुगतान करना पड़ सकता है।

यदि आप नाम के अलावा अन्य विवरण बदलना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आपको इससे संबंधित प्रमाण लेना होगा। अगर आप जन्मतिथि बदलने की सोच रहे हैं, तो अपने साथ जन्म प्रमाणपत्र जरूर ले जाएं।

 

Youtube Videos

Related post